पहले ट्रायल में दिल्ली, मुंबई में टेल्गो ट्रेन हुई फेल


स्पेन की सेमी हाई स्पीड टेल्गो ट्रेन नई दिल्ली-मुंबई के बीच अपने पहले ही ट्रायल रन में लेट हो गई। ट्रेन अपने शिड्यूल टाइम सुबह 10 बजे की जगह 11:36 बजे पहुंची। ट्रेन की इस लेटलतीफी की वजह से रेलवे महकमे में हड़कंप मचा हुआ है।
अधिकारी अपनी तरफ से दलील दे रहे है कि ट्रैक पर पानी लगने व मथुरा जंक्शन पर प्वाइंट 109 के फेल होने से ट्रेन 50 मिनट लेट हो गई। हालांकि रेलवे सूत्रों का कहना है कि आपसी तालमेल की कमी के कारण टेल्गो ट्रेन लेटलतीफी का शिकार हुई। रेलवे सूत्रों की माने तो सोमवार देर शाम तक रेलवे अधिकारी पहली ट्रायल को लेकर चर्चा करते रहे।
इतना ही नहीं अंतिम समय में कई परिवर्तन भी किए गए। पहला परिवर्तन तो यह कर दिया गया कि इस ट्रेन के साथ एक डीजल इंजन को भी मुंबई जाना था, क्रू मेंबर भी तैयार थे, लेकिन दो घंटे पहले यह कह दिया गया कि डीजल इंजन नहीं जाएगा। दूसरा परिवर्तन ट्रायल रन को लेकर भी हुआ।
तीन दिन पूर्व रेलवे बोर्ड से 3 और 5 अगस्त को ट्रायल रन के लिए पूरा चार्ट निकाला गया। फिर इसमें फेरबदल कर 5, 8 और 14 अगस्त को ट्रायल रन की तिथि जारी की गई। रेलवे अधिकारिक सूत्रों का कहना है कि टेल्गो ट्रेन चलाने में तालमेल की काफी कमी रही। अंतिम समय तक एक जोन दूसरे जोन से इस ट्रेन के ट्रायल रन पर ही चर्चा करता रहा। यही वजह है कि टेल्गो ट्रेन अपनी स्पीड के साथ कदमताल नहीं बिठा सकी।
बता दें कि सबसे तेज गति की ट्रेन राजधानी एक्सप्रेस और अगस्त क्रांति राजधानी एक्सप्रेस नई दिल्ली-मुंबई के बीच 16 घंटे में दूरी तय करती है। राजधानी की औसत गति 89.76 होती है। टेल्गो 106.52 की औसत गति से चलेगी। राजधानी ट्रेन मुंबई पहुंचने में 750 मिनट लगाती है टेल्गो 632 मिनट में पहुंचेगी।


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स्पेन की सेमी हाई स्पीड टेल्गो ट्रेन नई दिल्ली-मुंबई के बीच अपने पहले ही ट्रायल रन में लेट हो गई। ट्रेन अपने शिड्यूल टाइम सुबह 10 बजे की जगह 11:36 बजे पहुंची। ट्रेन की इस लेटलतीफी की वजह से रेलवे महकमे में हड़कंप मचा हुआ है।
अधिकारी अपनी तरफ से दलील दे रहे है कि ट्रैक पर पानी लगने व मथुरा जंक्शन पर प्वाइंट 109 के फेल होने से ट्रेन 50 मिनट लेट हो गई। हालांकि रेलवे सूत्रों का कहना है कि आपसी तालमेल की कमी के कारण टेल्गो ट्रेन लेटलतीफी का शिकार हुई। रेलवे सूत्रों की माने तो सोमवार देर शाम तक रेलवे अधिकारी पहली ट्रायल को लेकर चर्चा करते रहे।
इतना ही नहीं अंतिम समय में कई परिवर्तन भी किए गए। पहला परिवर्तन तो यह कर दिया गया कि इस ट्रेन के साथ एक डीजल इंजन को भी मुंबई जाना था, क्रू मेंबर भी तैयार थे, लेकिन दो घंटे पहले यह कह दिया गया कि डीजल इंजन नहीं जाएगा। दूसरा परिवर्तन ट्रायल रन को लेकर भी हुआ।
तीन दिन पूर्व रेलवे बोर्ड से 3 और 5 अगस्त को ट्रायल रन के लिए पूरा चार्ट निकाला गया। फिर इसमें फेरबदल कर 5, 8 और 14 अगस्त को ट्रायल रन की तिथि जारी की गई। रेलवे अधिकारिक सूत्रों का कहना है कि टेल्गो ट्रेन चलाने में तालमेल की काफी कमी रही। अंतिम समय तक एक जोन दूसरे जोन से इस ट्रेन के ट्रायल रन पर ही चर्चा करता रहा। यही वजह है कि टेल्गो ट्रेन अपनी स्पीड के साथ कदमताल नहीं बिठा सकी।
बता दें कि सबसे तेज गति की ट्रेन राजधानी एक्सप्रेस और अगस्त क्रांति राजधानी एक्सप्रेस नई दिल्ली-मुंबई के बीच 16 घंटे में दूरी तय करती है। राजधानी की औसत गति 89.76 होती है। टेल्गो 106.52 की औसत गति से चलेगी। राजधानी ट्रेन मुंबई पहुंचने में 750 मिनट लगाती है टेल्गो 632 मिनट में पहुंचेगी।



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